Change Your Life (Celibacy)

मेरे पास अक्सर लोग मेसेज भेजते हैं कि अब तो मैंने सब कुछ गँवा दिया अपना, अब हिम्मत नहीं बची, सब ख़त्म हो गया।
हर तीसरे या चौथे व्यक्ति की यही कहानी है।
उन सबके लिए मेरा एक संदेश-
मूर्ख हो तुम अगर तुम्हें यह लगता कि तुमने अपना यौवन खो दिया, हस्तमैथुन व आदि कुकर्मों में फंसकर सब कुछ गँवा दिया। अरे ब्रह्मचार्य की महिमा तो इतनी निराली है कि कोई बूढ़ा व्यक्ति भी इसका दृढ़ता से पालन कर ले तो वह संसार हिला दे, उदाहराणार्थ महात्मा गांधी, चार संतान होने के बाद 38 वर्ष की आयु में उन्होंने ब्रह्मचार्य व्रत का पालन आरम्भ किया और देखिए पूरा विश्व हिला दिया। ऐसी ही है ब्रह्मचार्य की महिमा, मरता हुआ व्यक्ति भी अगर एक दिन, एक दिन तो क्या आख़िरी सांस में भी जो ब्रह्मचार्य में सतर्कता से स्थापित हो जाए तो मुक्त हो जाए। ब्रह्मचार्य का अर्थ केवल मैथुन का त्याग करना नहीं है अपितु मैथुन का त्याग करके मन को ईश्वर में रमाना है।
मैं कोई योगी, साधू या नैष्ठिक ब्रह्मचारी नहीं, मैं भी आप जैसे बहुत से लोगों की तरह 25 वर्ष का युवा हूँ। विश्वास मानिए यह मेरा स्वयं का अनुभव है। अगर एक दिन भी मैं ब्रह्मचार्य में पूर्ण रूप से स्थित होता हूँ तो ऐसा महसूस होता है कि मैं चट्टानों को उखाड़ फेंकूँ और ऐसे कई वाक्ये हुए भी हैं जिसने मेरे इस विश्वास को दृढ़ किया है। कोई भी लक्ष्य बड़ा नहीं दिखता, आनंद, आनंद और बस आनंद का अनुभव होता है।
मेरे भाईयों, मेरी बहनों कुछ नहीं बिगड़ा है अभी बस एक और साहस की आवश्यकता है, एक बार फिर से उठने की आवश्यकता है, हिम्मत करो नौजवानों, कुछ नहीं बिगड़ा है अभी, अरे जिसका सब कुछ बिगड़ गया था वह भी उठ खड़ा हुआ और अपने कर्मों से अपने समाज को महका दिया, डरो मत, हिम्मत मत हारो, बेशक़ हर रोज़ गिरो, लेकिन फिर से उठने की लिए और उठो तो दोगुने उत्साह के साथ, यह पूरा संसार ही संकल्पमयी है, जैसा-जैसा सोचते जाओगे बस वैसा-वैसा ही होता चला जाएगा, हर दिन अपने आप से कहो मुझे नहीं गिरना, मुझे पतन की ओर नहीं बढ़ना, मुझे ऊपर उठना है, ऊपर, ऊपर और ऊपर, उस अनंत की ओर।विश्वास मानो, अपने भाई पर विश्वास कर के देखो चमत्कार को जाएगा। सवा सौ करोड़ की आबादी में अगर एक लाख भी दृढ़ ब्रह्मचारी हो गए तो वे बाक़ियों का भी कल्याण कर देंगे। आओ हम उन एक लाख में से एक बनें। जो बीत गया उसे भुला दो, आज से ही एक नयी शुरुआत करो, सारे पाप एक पल में धुल जायेंगे, कर्म को अपना सिद्धांत बदलना पड़ जाएगा, बस थोड़ी सी हिम्मत की आवश्यकता है।
जागो जागो जागो!
भगवान् आपकी मदद करेंगे, आप एक क़दम बढ़ाओ उनके सौ क़दम बढ़ेंगे.

Post a Comment

0 Comments